Thursday, May 15, 2014

बांसवाड़ा के श्री गोविन्द गुरु राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में होगी मतगणना

 लोकसभा आम चुनाव 2014
131 मतगणना दलों के 396 मतगणना कार्मिक करेंगे मतगणना कार्य 

लोकसभा आम चुनाव-2014 के अंतर्गत 20-बांसवाड़ा(अजजा) संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के बांसवाड़ा जिले के पांच एवं डूंगरपुर जिले की तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतों की गणना का कार्य शुक्रवार को श्री गोविन्द गुरु राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय,बांसवाड़ा रिटर्निंग अधिकारी एवं बांसवाड़ा जिला कलक्टर कुंजबिहारी गुप्ता के निर्देशन में किया जाएगा।  मतगणना कार्य हेतु प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा में 14 टेबल लगाई गई है। इन टेबल पर कुल 131 मतगणना दलों में 396 कार्मिक मतगणना के कार्य को अंजाम देंगे। इस संसदीय क्षेत्रा की गढ़ी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा में सबसे अधिक 20 चक्रों में मतगणना होगी जबकि कुशलगढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा में सबसे कम 15 चक्रों में मतों की गणना कार्य पूर्ण होगा। 

हर विधानसभा क्षेत्र में 14-14 मतगणना टेबल

मतगणना केन्द्र में सभी आठों विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की टेबल पर राउण्डवार एवं टेबलवार मतगणना के लिए कम्प्यूटर में काउन्टिग सॉफ्टवेयर स्थापित किए गए है। मतगणना का कार्य प्रत्येक विधानसभावार निर्धारित मतगणना हॉल में होगी। प्रत्येक हॉल में 14 टेबल लगाई गई हैं जहां प्रत्येक टेबल पर तीन मतगणना कार्मिक लगाए गए हैं इनमें मतगणना सुपरवाईजर, गणन सहायक एवं सांख्यिकी ऑब्जर्वर लगाए गए हैं। 

131 मतगणना दलों के 396 कार्मिक करेंगे मतगणना 

20-बांसवाड़ा(अजजा) संसदीय निर्वाचन क्षेत्रा के सभी आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में प्रत्येक मतगणना केन्द्र के लिए चौदह-चौदह दलों के हिसाब कुल 112 मतगणना दल कार्य सम्पादित करेंगे और इन आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए दो-दो मतगणना दल के हिसाब से 16 मतगणना दलों को आरक्षित भी रखें गए है जो महाविद्यालय परिसर में तैयार रहेगें। 
इसके साथ ही 20-बांसवाड़ा(अजजा) संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निग अधिकारी के कक्ष में पोस्टल बैलेट की गणना कार्य के लिए दो मतगणना दलों चार मतगणनाकर्मी पोस्टल मतों की गणना करेंगे और इस कार्य हेतु भी एक मतगणना दल में भी चार मतगणना कार्मिको को आरक्षित रखा गया है। 
प्रत्येक मतगणना टेबल पर मतगणना सुपरवाईजर, गणन सहायक एवं सांख्यिकी ऑब्जर्वर के हिसाब से प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा में 42 मतगणना कार्मिक एवं दो आरक्षित दल में छः कार्मिक सहित कुल 48 मतगणना कार्मिक रहेगे और आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 384 मतगणना कार्मिक तथा पोस्टल बेलेट गणना कार्य हेतु आठ एवं चार आरक्षित मतगणना कार्मिक सहित कुल 396 मतगणना कार्मिक मतगणना कार्य को सम्पादित करेंगे।

चक्रवार होगी मतगणना

20-बांसवाड़ा(अजजा) संसदीय निर्वाचन क्षेत्रा के सभी आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतों की गणना कार्य के लिए 14-14 टेबलें लगाई गई हैं। उक्त संसदीय निर्वाचन क्षेत्रा की आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से सर्वाधिक चक्र में गढ़ी विधानसभा क्षेत्रा में 20 चक्रों में मतगणना पूरी होगी जबकि सबसे कम कुशलगढ़ विधानसभा क्षेत्रा में 15 चक्रों से अधिक में मतगणना पूरी होगी। इसी प्रकार घाटोल, बांसवाड़ा व बागीदौरा विधानसभा क्षेत्रों में कुल 19-19 चक्रों से अधिक में मतगणना पूरी होगी। 
इसी प्रकार डंूगरपुर जिले की तीन विधानसभा क्षेत्रों में से डूंगरपुर व चौरासी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 16-16 चक्रों में पूर्ण होगी। जबकि सागवाड़ा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा के मतों की गणना 17 चक्रों को पूर्ण होगी। 


पर्यवेक्षकों व जिला निर्वाचन अधिकारी के कक्ष

मतगणना केन्द्र में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षकों और 20-बांसवाड़ा (अजजा) संसदीय निर्वाचन क्षेत्रा के रिटर्निग अधिकारी, बांसवाड़ा के लिए महाविद्यालय के  कक्ष संख्या 19 में स्थापित किया गया हैं। इनमें ब्रॉडबैण्ड कम्प्यूटर, इन्टरनेट, टी.वी. एवं फॉटोस्टेट सहित सभी अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध हैं जहां कम्प्यूटर की मदद से भारत निर्वाचन आयोग तथा राज्य निर्वाचन आयोग को मतगणना सम्बन्धी समस्त डाटा भिजवाएं जाएंगे। इसके साथ ही निर्वाचन से संबंधित समस्त प्रपत्रा भी इन्टरनेट के माध्यम से भिजवाए जाएंगे। 

 इन कक्षों में होगी मतगणना 

श्री गोविन्द गुरू राजकीय महाविद्यालय बांसवाड़ा के ग्राउण्ड मंजिल पर में 162-घाटोल विधानसभा क्षेत्र में  सहायक रिटर्निग अधिकारी ,घाटोल जगदीशचन्द्र हेडा के महाविद्यालय के ग्राउण्ड फ्लोर के मतगणना कक्ष 64 में, 163-गढ़ी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र  में सहायक रिटर्निग अधिकारी,गढ़ी नरेश बुनकर के समक्ष मतगणना कक्ष संख्या 65, 164-बांसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में सहायक रिटर्निग अधिकारी,बांसवाड़ा भगवतसिंह के समक्ष मतगणना कक्ष संख्या 17 में, 165-बागीदौरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा की सहायक रिटर्निग अधिकारी, बागीदौरा मधुसूदन पालीवाल के समक्ष कक्ष संख्या 6 में तथा  166- कुशलगढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा की सहायक रिटर्निग अधिकारी, कुशलगढ़ सुरेन्द्रसिंह तंवर के समक्ष मतगणना  कक्ष संख्या 63 में होगी ।इसी प्रकार डूंगरपुर जिले के डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्रा की सहायक रिटर्निग अधिकारी,डूंगरपुर दीपेन्द्रसिंह राठौड़ के समक्ष महाविद्यालय के ऊपरी मंजिल के कक्ष संख्या 20 में, सागवाड़ा विधानसभा क्षेत्रा की सहायक रिटर्निग अधिकारी, सागवाड़ा करतारसिंह के समक्ष मतगणना कक्ष संख्या 59 में तथा चौरासी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा की सहायक रिटर्निग अधिकारी, चौरासी सी.डी. चारण के समक्ष मतगणना कक्ष संख्या 60 में सम्पन्न कराई जाएगी। 

No comments:

Post a Comment